Champion Security Ad Pbtv

विवाद: फॉस्बेक्की का वार्षिक एक्सलेंस अवार्ड कार्यक्रम 2023 घिरा विवादों में

कोयला तस्करी कांड में सीबीआइ के चार्जशीट में नामजद शाकम्भरी ग्रूप के चेयरमैन दीपक कुमार अग्रवाल को दिया जा रहा है ''बंगरत्न'' का अवार्ड  


एक अन्य चार्जशीटेड गगन फेरोटेक लिमिटेड के निदेशक को बनाया गया कार्यक्रम का स्पेशल गेस्ट 


आसनसोल/रानीगंज- फेडरेशन ऑफ साउथ बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फॉस्बेक्की) का वार्षिक एक्सलेंस अवार्ड 2023 का कार्यक्रम इस बार विवादों में घिर गया है. यह कार्यक्रम दो सितंबर 2023 को सुबह साढ़े ग्यारह बजे से आसनसोल क्लब में आयोजित होना है. कार्यक्रम का आमंत्रण पत्र गुरूवार को लोगों के पास पहुंचते ही तरह-तरह की चर्चाओं से बाजार गरम हो गया है. कार्यक्रम में फॉस्बेक्की अपना सबसे प्रतिष्ठित ''बंगरत्न'' अवार्ड इस बार शाकम्बरी ग्रूप के चेयरमैन को देने जा रही है. विवाद यहीं से शुरू हुआ हुआ है. शाकम्भरी ग्रूप के चेयरमैन श्री अग्रवाल के खिलाफ सीबीआइ (एंटी करप्शन ब्रांच) कोलकाता ने कोयला तस्करी कांड के चार्जशीट में नामजद आरोपी बनाया है. इसके साथ ही चार्जशीट में नामजद एक और उद्योगपति गगन फेरोटेक लिमिटेड के निदेशक विनय कुमार अग्रवाल को फॉस्बेक्की ने अपने इस कार्यक्रम में स्पेशल गेस्ट बनाया है. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के कानून मंत्री मलय घटक, कार्यक्रम के उद्घाटक के रूप में रामकृष्ण मिशन आसनसोल के सचिव स्वामी सोमात्मानंद जी महाराज, गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आसनसोल नगर निगम के मेयर विधान उपाध्याय, काजी नजरुल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) देबाशीष बंधोपाध्याय का नाम आमंत्रण कार्ड में लिखा है. कार्यक्रम के एक और उद्योगपति भद्रेश्वर राइस मिल के चेयरमैन पार्थ नंदी को दक्षिण बंग रत्न अवार्ड दिया जायेगा. कोयला तस्करी कांड के चार्जशीट में नामजद उक्त दो उद्योगपतियों का नाम फॉस्बेक्की के आमंत्रण पत्र में छपने के बाद से ही संगठन में भी अंदरूनी विवाद शुरू हो गया कि बंगरत्न जैसे प्रतिष्ठति अवार्ड के चयन में कुछ लोग अपनी मनमानी चलाकर संगठन के अस्तित्व को दांव पर लगा दिया है. चर्चा यह भी है कि इस अवार्ड को देने के लिए संगठन के कुछ लोग काफी मोटी रकम की वसूली की है. हलांकि संगठन के अधिकारी पैसे की लेन-देन की बात को नकार रहे हैं. 




सनद रहे कि राज्य की सबसे प्रतिष्ठति उद्योगपतियों और व्यवसायियों की संगठन फॉस्बेक्की पिछले कुछ वर्षों से विभिन्न ट्रेड से जुड़े व्यवसायी व उद्योगपतियों को प्रोत्साहन देने के लिए एक्सलेंस अवार्ड देने का परंपरा आरंभ किया है. वर्ष 2023 का यह कार्यक्रम शुरू होने के पहले ही विवादों में घिर गया है. कोयला तस्करी कांड के चार्जशीट में नामजद उक्त दो उद्योगपतियों का नाम इस कार्ड में होने पर विवाद शुरू हो गया है. विभिन्न संगठन के सदस्यों का कहना है कि किस आधार पर यह अवार्ड दिया जाता है. इस अवार्ड को पाने की क्या कसौटी होती है? जिसके आधार पर अवार्ड के लिए उद्योगपतियों का चयन होता है. 


कोयला तस्करी कांड में दस उद्योगपतियों को चार्जशीट में बनाया गया है नामजद


वर्ष 2020 में सीबीआइ ने कोयला तस्करी कांड में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की. मामले में 1265 लोगों को बुलाकर पूछताछ हुई. कोयला के अवैध कारोबार से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़े विभिन्न स्तर के लोगों के सैकड़ों ठिकानों पर छापेमारी हुई. जांच अभी भी जारी है. 19 जुलाई 2022 को सीबीआइ ने इस मामले में चार्जशीट दाखिल किया. जिसमें कुल 41 लोगों को नामजद बनाया था. जिसमें मुख्य आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला के साथ इसीएल के अधिकारी, लाला का साम्राज्य सम्भालनेवाले लोगों के साथ दस उद्योपतियों का नाम चाजर्शीट में शामिल किया गया. जिसमें मेसर्स अमिय स्टील प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अरिंदम मंडल, मेसर्स गगन फेरोटेक लिमिटेड के निदेशक विनय कुमार अग्रवाल, मेसर्स कॉस्मिक फेरो अलॉय लिमिटेड के निदेशक राजेन्द्र कुमार भालोटिया व सोहम दे, मेसर्स कॉनकास्ट स्टील एंड पावर लिमिटेड के निदेशक संजय कुमार सुरेका, मेसर्स कुंज बिहारी स्टील प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अग्रवाल, मेसर्स सावित्री इस्पात (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अग्रवाल, मेसर्स शाकम्भरी इस्पात एंड पावर लिमिटेड के निदेशक दीपक कुमार अग्रवाल, मेसर्स एलोकैन्ट स्टील आयरन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक दीपक कुमार अग्रवाल और मेसर्स एसपीए स्टील रोलिंग मिल्स लिमिटेड के निदेशक दीपक कुमार अग्रवाल का नाम शामिल है. 

संबंध में रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष संदीप भालोटीया ने कहा की संस्था के अवार्ड चयन समिति को पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए ,एवं यह सिलेक्शन कमिटी की भूल है ,दूसरी और जब तक किसी भी व्यक्ति पर लगे आरोप से वह निर्दोष साबित नहीं होता है ,तो उसे स्वंय ही इस प्रकार के गतिविधियों में भाग नहीं लेना चाहिए.

 वहीं इस संबंध में फेडरेशन ऑफ साउथ बंगाल चैंबर आफ कमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फास्बेक्की) के चैयरमेन सुभाष अग्रवाल ने कहा कि आरोप तो भारत के कई मंत्रियों पर भी है तो क्या उनके आरोप सिद्ध हो चुका है,वहीं मुझे यह पता नहीं है की किन के ऊपर में सीबीआई ने चार्ज शीट दायर किया है. इस संबंध में संस्था के सचिव सचिन राय से कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया परंतु उनसे संपर्क स्थापित नहीं हो पाया.

Post a Comment

0 Comments

 रेड लाइट एरिया लच्छीपुर में अय्याशी पड़ी भारी, मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप
 रानीगंज के पूर्व बोरो चैयरमेन के पोते का अपहरण करने का किया गया प्रयास, मची खलबली
 नहीं रहे लोगो के जनप्रिय नेता कंचन तिवारी,छाई तृणमूल खेमें में छाई शोक की लहर
 विवाद: फॉस्बेक्की का वार्षिक एक्सलेंस अवार्ड कार्यक्रम 2023 घिरा विवादों में
 रानीगंज स्पोर्ट्स असेंबली के कार्यकारिणी समिति के निर्वाचन में एकमात्र महिला उम्मीदवार मीनू गोराई को मिले सर्वोच्च वोट,कई दिग्गज हुए धाराशायी
 क्लब के सदस्यों के घर के बुजुर्गों को क्लब में समय व्यतीत करने की व्यवस्था तथा बच्चो के लिए किड जोन होनी चाहिए-मीनू गोराई
 रानीगंज के नए थानेदार को चोरों ने दिया सलामी , हुई पाम आयल के व्यवसायी के यहां 20 लाख की चोरी ,फैली दहशत
 रानीगंज में 15 विद्यार्थी चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा में सफल हुए ,शहर एवं शहरवासी को गौरवान्वित किया
 खाटू धाम से श्री खाटू नरेश के शीश और ज्योत लाने के लिए हुए श्याम भक्त हुए रवाना
 रानीगंज के नव निर्मित श्री श्याम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर मंदिर कमिटी ने किया संवाददाता सम्मेलन