रानीगंज: शनिवार को रानीगंज बीडीओ कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में बैंक खातों की री-केवाईसी (री-नो योर कस्टमर) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के संयुक्त प्रयास से हुआ.
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण ग्राहकों को अपने बैंक खाते की जानकारी को अपडेट करने में मदद करना था. शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया.
भारतीय रिज़र्व बैंक के एफआईडीडी की महानिदेशक रश्मि रानी इस शिविर की मुख्य अतिथि थीं.उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए समय पर केवाईसी अपडेट करने की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इससे ग्राहकों के खाते सुरक्षित रहते हैं.
रश्मि रानी ने विशेष रूप से जनधन योजना के तहत खोले गए खातों का री-केवाईसी कराना आवश्यक बताया.उन्होंने ग्राहकों को तीन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देने को कहा,जिनमें री-केवाईसी अपने खाते की जानकारी को नियमित रूप से अपडेट करें.अनक्लेम्ड अकाउंट ऐसे खातों का ध्यान रखें जिनका लंबे समय से उपयोग नहीं हुआ है.बैंक संबंधी शिकायत और उसका निपटारा किसी भी समस्या या शिकायत का तुरंत समाधान करें.
शिविर में सरकारी और निजी दोनों तरह के बैंकों ने अपने अलग-अलग काउंटर लगाए थे. इससे ग्राहकों को एक ही जगह पर अपने जरूरी दस्तावेज जमा करके री-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने में सुविधा हुई. ग्राहकों ने इस अवसर का लाभ उठाकर अपनी समस्याएं और सवाल बैंक अधिकारियों के सामने रखे और उनका समाधान भी प्राप्त किया.
इस शिविर में अमित कुमार मंडल (सहायक महाप्रबंधक, एफआईडीडी, भारतीय रिज़र्व बैंक,भवेश प्रकाश (क्षेत्रीय प्रमुख, यूनियन बैंक)विनोद कुमार (क्षेत्रीय प्रमुख, दुर्गापुर यूको बैंक)वीरेंद्र सिंह (उप महाप्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) मुख्य रूप से मौजूद थे.
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